पंजाब में खुलेंगे चार सरकारी मेडिकल कॉलेज,1500 करोड़ की लागत में बनेगा कॉलेज

पंजाब में सरकार ने 4 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू करने की मंजूरी दे दी है। राज्य के चिकित्सा और अनुसंधान मंत्री ओपी सोनी ने बुधवार को 1500 करोड़ की लागत में बनने जा रहे सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जाने की पुष्टि की हैै।

डॉ बी आर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की आधारशिला रखने के बाद सोनी ने कहा कि ये कॉलेज मोहाली, होशियारपुर, कपूरथला और मलेरकोटला में बनेंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब में  हर साल 500 डॉक्टर मेडिकल कॉलेजों से पास आउट होंगे, जिससे राज्य में डॉक्टरों की कोई कमी नहीं होगी। सोनी ने कहा कि वर्तमान में पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की लगभग 1,400 सीटें हैं, कॉलेज खुलने के साथ उसमें 500 से अधिक जुड़ जाएंगी।

मंत्री ने कहा कि सभी कॉलेजों के लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है। मोहाली में डॉ बीआर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के पहले चालू होने की उम्मीद है क्योंकि मेडिकल कॉलेज को 300 बेड के अस्पताल से जोड़ा जाएगा।

ओपी सोनी ने कहा कि मोहाली में मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 80 प्रतिशत फैकल्टी की भर्ती की गई है और पैरामेडिक्स और अन्य सहायक कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी है।

मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण जल्द शुरू होगा, जिसमें एक एकैडमिक ब्लॉक, चार लेक्चर थियेटर, प्रयोगशालाएं, हॉस्टल, पुस्तकालय, सभागार और एक कम्यूनिटी सेंटर होगा।

सूत्रों के अनुसार, लगभग 325 करोड़ रुपये इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे, जबकि 50 करोड़ रुपये मोहाली मेडिकल कॉलेज में हाई-टेक वाले उपकरणों पर खर्च किए जाएंगे।

menu
menu