QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 200 पदों पर रैंक हासिल की तीन भारतीय विश्वविद्यालयों ने, IISc को मिले 100 /100


भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली  QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में शीर्ष -200 पदों पर रैंक करने वाले भारत के तीन विश्वविद्यालय बने रहे।

अग्रणी वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषक क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) ने सबसे अधिक परामर्शी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक का 18वां संस्करण जारी किया।

रैंकिंग में IISc को 100 में से 100 का सही स्कोर मिला है। IISc को सर्वोत्तम रिसर्च यूनिवर्सिटी का दर्जा भी प्राप्त हुआ है।

रैंकिंग के अनुसार, IIT बॉम्बे ने 177 वां स्थान हासिल किया, IIT दिल्ली ने 185 वां रैंक हासिल किया और IISc बेंगलुरु ने विश्व स्तर पर समग्र विश्वविद्यालय रैंकिंग में 186 वां स्थान हासिल किया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने विश्वविद्यालयों को उनकी रैंकिंग के लिए बधाई दी और कहा, "भारत शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में छलांग लगा रहा है और एक विश्वगुरु के रूप में उभर रहा है। हमें प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र जैसे गुरु पर भी उतना ही गर्व है। मोदी जो लगातार छात्रों, फैकल्टी स्टाफ और भारतीय शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अन्य सभी हितधारकों के कल्याण के बारे में सोचते रहे हैं।"

रैंकिंग के 18वें संस्करण के अनुसार, भारत प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बॉम्बे, QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में लगातार चौथे वर्ष भारत का शीर्ष क्रम का संस्थान है।

IIT दिल्ली, भारत का दूसरा सबसे अच्छा विश्वविद्यालय बन गया है, जो पिछले साल से 193वीं रैंक से बढ़कर 185 हो गया है। इसने IISc को पछाड़कर 186वां रैंक हासिल किया है, जो रैंकिंग के अनुसार पिछले साल की रैंक से एक पायदान नीचे है।

menu
menu