मध्यप्रदेश में इसी सत्र से एक साथ खुलेंगे 11 नए शासकीय महाविद्यालय

भोपाल। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश में इसी सत्र से एक साथ 11 नए शासकीय महाविद्यालयों की स्थापना की जाएगी। दूर दराज क्षेत्रों के विद्यार्थियों को भी उच्च शिक्षा मुहैया हो और उनकी संख्या को मद्देनजर रखते हुए यह कॉलेज खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

मंत्री डॉ यादव ने बताया कि नए शासकीय महाविद्यालय उदय नगर जिला देवास ,रैगांव सतना, घुवारा छतरपुर, जैसीनगर सागर, दिमनी मुरैना, पिछोर ग्वालियर, गोरमी भिंड, राजोधा मुरैना, दिनारा शिवपुरी, शासकीय कन्या महाविद्यालय अनूपपुर और रिठौराकला जिला मुरैना में खोले जाएंगे। इसके अलावा आगर मालवा जिले के नलखेड़ा और बड़ौद शासकीय महाविद्यालय, मुरैना के पोरसा, अशोकनगर के पिपराई तथा सीहोर जिले के लाडकुई शासकीय महाविद्यालय में नए कैंपस शुरू होगा।

मंत्री डॉ यादव  ने कहा कि मध्य प्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लाागू करने में अहम भूमिका निभाई है । नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों को अपनी रूचि और सुविधा अनुसार विषयों को चुनने की स्वतंत्रता मिल रही है। मध्यप्रदेश में 2017 के बाद पहली बार बड़ी संख्या में शासकीय महाविद्यालय खोले जा रहे हैं। इन महाविद्यालयों से ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी उच्च शिक्षा से जुड़ेंगे। नए महाविद्यालयों के लिए 233 शैक्षणिक पद भी स्वीकृत किए गए हैं।

menu
menu