AISSEE में एडमिशन के लिए हुई आवेदन प्रक्रिया शुरू , जानिए डिटेल्स

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) 2022 के लिए आवेदन शुरू हो चुके है । इस प्रवेश परीक्षा के जरिए छठवीं और नौवीं कक्षा में एडमिशन होंगे। नोटिस के अनुसार सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 9 जनवरी 2022 को प्रस्तावित है। छठवीं और नौवीं में एडमिशन के लिए आवेदन ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा की वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाकर कर सकते है। ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए द्वारा किया जाएगा।

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में होगी। परीक्षा देश के 176 शहरों में आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले छात्र देश भर में मौजूद 33 सैनिक स्कूलों में एडमिशन ले सकेंगे। एडमिशन के लिए फाइनल सेलेक्शन स्कूलवाइज रैंक, क्लास वाइज रैंक और कैटेगरी वाइज रैंक के अनुसार होगा।

फीस:
वर्ग/डिफेंस पर्सनल, एक्स सर्विसमैन के बच्चों के लिए- 550 रुपये
एसटी/एसटी वर्ग के बच्चों के लिए- 400 रुपये

एलीजिबिलिटी:
छठवीं कक्षा में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 31 मार्च 2022 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। छठवीं कक्षा में लड़कियां भी एडमिशन ले सकती हैं लेकिन 10वीं में सिर्फ लड़कों का एडमिशन होगा। नोटिस के अनुसार सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए छात्र को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 25 फीसदी और प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम 40 फीसदी अंक होने जरूरी हैं।

menu
menu