नेवल फिजिकल एंड ओशनोग्राफिक्‍स लेबोरेटरी ने किए JRF के लिए आवेदन आमंत्रित


रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defense Research and Development Organization) के अंतर्गत आने वाले नेवल फिजिकल एंड ओशनोग्राफिक्‍स लेबोरेटरी ने जूनियर रिसर्च फैलोशिप  के लिए आवेदन मांगे हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि लिए 10 नवंबर है। उम्मीदवार http://tinyurl.com/npoljrf2021 पर उपलब्‍ध ऑनलाइन फार्म का इस्‍तेमाल करते हुए अपना आवेदन कर सकते हैं।

नेवल फिजिकल एंड ओशनोग्राफिक्‍स लेबोरेटरी ने यांत्रिक अभियंत्रण, समुद्र विज्ञान और समुद्र प्रौद्योगिकी विषय और क्षेत्र के लिए आवेदन मांगे हैं। विभाग ने यांत्रिक अभियंत्रण के लिए कुल चार निर्धारित किए हैं। वहीं समुद्र विज्ञान और समुद्र प्रौद्योगिकी को वैकेंसीज को संभावित श्रेणी में रखा है। दोनों विषयों और श्रेत्रों के लिए अलग अलग योग्‍यता और आर्हता रखी गई हैं। दोनों ही श्रेणियों में नेट को डीआडीओ ने अनिवार्य किया है।

यांत्रिक अभियंत्रण के क्षेत्र में जेआरएफ के लिए प्रथम श्रेणी से यांत्रिक अभियंत्रण में बीई या बीटेक होना चाहिए। वहीं, प्रथम श्रेणी से स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर और यांत्रिक अभियंत्रण में एमई और एमटेक भी आवेदन कर सकते हैं। बीई या बीटेक डिग्री धारकों के लिए  नेट  / गेट आर्हता आवश्‍यक है।                                                                             इसके अलावा, समुद्र विज्ञान और समुद्र प्रौद्योगिकी में जेआरएप के लिए मौलिक विज्ञान में प्रथम श्रेणी से स्‍नातकोत्‍तर डिग्री और विधिमान्‍य नेट आवश्‍यक है। इसके अलावा, समुद्र विज्ञान या समुद्र प्रौद्योगिकी या मौसम विज्ञान में प्रथम श्रेणी से स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर एमई / एमटेक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथ‍ि पर आवेदक की उम्र 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनसूचित जाति एवं जनजाति और पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्‍मीदवारों के लिए भारत सरकार के मानदंडो के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

menu
menu