शिक्षकों के लिए शुरू होगा "होम लर्निंग रिसोर्स" शृंखला, कक्षा 1 स 8वीं के शिक्षक को दी जाएगी ट्रेनिंग

कक्षा 1  से 8वीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के ज्ञान और कौशल को समृद्ध करने के लिए  "होम लर्निंग रिसोर्स" प्रशिक्षण शृंखला शुरू की जा रही है। इस कोर्स श्रृंखला के माध्यम से शिक्षकों को घर पर किये जाने वाले विभिन्न विषयों पर प्रोजेक्ट आधारित गतिविधियों से अवगत किया जायेगा। राज्य शिक्षा केंद्र के  संचालक धनराजू एस ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों एवं अपेक्षाओं को राज्य के सभी शिक्षकों से साझा करने के लिए 9 जुलाई 2021 को सुबह 11 बजे राज्य स्तरीय शैक्षिक संवाद (यूट्यूब लाइव) माध्यम से आयोजित किया जाएगा। संवाद कार्यक्रम की लिंक https://youtu.be/EfCENdJAGEQ पर क्लिक करके कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। कार्यक्रम में समस्त डाइट फैकेल्टी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, APC अकादमिक, BRCC, BAC, CAC एवं शिक्षक सम्मिलित होंगे।

मंत्री ने बताया कि पाठ्यक्रम श्रृंखला में तीन कोर्स होंगे, जो CMRise डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। शिक्षक अपने एसएसओ लागिन के माध्यम से कोर्स में पार्टिसिपेट करेंगे।

मंत्री ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सभी बच्चे विभिन्न माध्यमों से शिक्षा ले रहे हैं। लेकिन यहाँ यह जानना भी अतिआवश्यक है कि हमारे बच्चे अपने घर और परिवेश में उपलब्ध संसाधनों से भी बहुत कुछ सीखते हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान बच्चों की पढ़ाई को निर्वाध रूप से जारी रखने हेतु विभाग द्वारा 'हमारा घर हमारा विद्यालय', 'डिजिलैप' 'रेडिओ एवं टीवी कार्यक्रम जैसे अभिनव कार्यक्रम एवं गतिविधियों संचालित की गई है। लॉकडाउन अवधि के दौरान हमने देखा है कि बच्चों द्वारा इन सभी कार्यक्रमों में अपने घर से ही पढ़ाई की है। हालांकि घर पर प्रभावी ढंग से सीखने की सुविधा के लिए,  शिक्षकों एवं अभिभावकों का विशिष्ट सहयोग और कौशल की आवश्यकता होती हैं।

menu
menu