इग्नू शुरू करने जा रहा फाइन आर्ट्स में पीजी प्रोग्राम, नए फॉर्मेट पर डिजाइन किया गया है कोर्स

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटि (इग्नू) जुलाई 2021 के शैक्षणिक सत्र से ड्राइंग एंड पेंटिंग में मास्टर ऑफ आर्ट्स (MADP) पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई है।

यह कार्यक्रम फाइन आर्ट्स के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए तैयार किया गया है जिसमें पेजागोजी, थिअरी, प्रक्टिस और रिसर्च शामिल हैं। इस कार्यक्रम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास ड्राइंग और पेंटिंग / ललित कला / दृश्य कला में स्नातक / एनिमेशन या डिजाइन या फैशन या प्रौद्योगिकी या वस्त्र या किसी संबद्ध विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

पाठ्यक्रम में आर्ट्स के तत्वों और सिद्धांतों, कला इतिहास, कला शिक्षा, सौंदर्यशास्त्र सिद्धांतों और अनुसंधान विधियों को शामिल किया गया है। कार्यक्रम अंग्रेजी में दिया जाएगा लेकिन छात्रों को अपने असाइनमेंट और परीक्षाएं हिंदी में लिखने की अनुमति होगी।

कार्यक्रम की अवधि न्यूनतम दो वर्ष और अधिकतम चार वर्ष  होगी। कार्यक्रम का संचालन वेब इनेबल्ड एकेडमिक सपोर्ट (WEAS) के माध्यम से किया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक सेमेस्टर में 15 दिनों के लिए स्टूडियो अभ्यास भी शामिल होगा।

कार्यक्रम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। इसके अलावा पाठ्यक्रम के प्रत्येक वर्ष के लिए शुल्क रु 8,250/- है, कुल कार्यक्रम शुल्क 16,500 है। 

menu
menu