IGNOU में अब 30 सितम्बर तक कर सकते है जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन , ऐसे करें आवेदन


इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है। विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा या ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर यूजी, पीजी, डिप्लोमा और अन्य कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि  इग्नू ने सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए आवेदन करने की डेडलाइन नहीं बढ़ाई है।

ऐसे करें आवेदन:
1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in  पर जाएं
2.ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर क्लिक करें जिसमें लिखा है कि, "सभी प्रोग्राम्स के लिए ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल जुलाई 2021 सेशन के लिए लिंक (सर्टिफिकेट को छोड़कर) 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है."
3.इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी
4.ODL कोर्सेज के लिए आवेदन करने के लिए  ignouadmission.samarth.edu.in पर क्लिक करना होगा, ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ignouiop.samarth.edu.in पर क्लिक करना होगा
5.अब सबसे पहले अपना नाम, मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा, इसके बाद आवेदन पत्र भरना होगा
6.उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या क्रेडिट या डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन कर सकते हैं
7.भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेकर रखना चाहिए

प्रोग्राम के लिए आवेदन करते समय, उम्मीदवारों के पास ये डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए। जिसमें स्कैन की गई तस्वीर, स्कैन किए गए हस्ताक्षर, आयु प्रमाण की एक प्रति शामिल है।उम्मीदवारों के पास एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और एक्सपीरियंस की भी स्कैन कॉपी होनी चाहिए। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। उम्मीदवारों ये भी ध्यान रखें की स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर 100 केबी से कम होना चाहिए।

menu
menu