DU की तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी , जानिए डिटेल्स


दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार 16 अक्टूबर को तीसरी कट-ऑफ सूची जारी की है। जिसमें स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अनिवार्य अंक में 0.25 से 1.5 फीसदी तक कमी आई है। तीसरी सूची के तहत नामांकन प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी। छात्र कट ऑफ लिस्ट विश्वविद्यालय की वेबसाइट du.ac.in पर जाकर चेक कर सकते है। 

हंसराज कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज और हिंदू कॉलेज में अर्थशास्त्र स्नातक (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 99 फीसदी है, जबकि जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, कालिंदी कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज और मिरांडा हाउस में इस पाठ्यक्रम के लिए नामांकन बंद हो गया है।

इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में अर्थशास्त्र में स्नातक (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 98 फीसदी है, जबकि रामजस कॉलेज में 98.75 फीसदी है। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में अर्थशास्त्र के लिए सर्वाधिक 99.50 फीसदी कट-ऑफ है। श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में इसी पाठ्यक्रम के लिए कट-ऑफ 98.50 फीसदी है। एसआरसीसी में अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) और बी. कॉम (ऑनर्स) के लिए पहली सूची में कट-ऑफ 100 फीसदी था।

इस साल भी डीयू की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन ही हो रही है। दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के पहले घंटे और प्रक्रिया समाप्त होने के अंतिम घंटों में आवेदन नहीं करें, क्योंकि इन्हीं घंटों में पोर्टल पर सबसे अधिक ट्रैफिक होता है।

ऐसे करें आवेदन :
1. डीयू कट-ऑफ 2021 देखें, अपने अंकों के अनुसार कॉलेजों का चयन करें
2. डीयू से संबद्ध कॉलेज की वेबसाइट पर जाएं और अपनी पसंद के पाठ्यक्रम का चयन करें
3. होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं और उस पर क्लिक करें
4. आवश्यक विवरण भरकर जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें
5. विश्वविद्यालय, ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों को वेरीफाई करेगा और जांच के बाद डीयू के संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश की मंजूरी देगा। दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा
6. फीस का भुगतान करें और सबमिट कर दें

menu
menu